दिल्ली में नशा देकर नाबालिग लड़की से बलात्कार, अपराधी को 27 साल जेल की सजा

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली की एक अदालत ने 14 वर्षीय लड़की को नशीला पदार्थ देकर बलात्कार करने और गर्भवती करने के मामले में एक व्यक्ति को 27 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई है. इसके साथ ही अदालत ने पीड़िता को 15 लाख रुपए का मुआवजा देने का भी आदेश दिया. ये वारदात साल 2020 में हुई थी. अदालत का मानना है कि इस सदमे से पीड़िता के लिए उबरना मुश्किल रहा होगा. उसके लिए मौद्रिक मुआवजा उसका मौलिक अधिकार है.

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश प्रीति परेवा ने 23 वर्षीय अपराधी को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 328 (अपराध करने के इरादे से जहर आदि के माध्यम से चोट पहुंचाना) और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम की धारा 6 के तहत दोषी ठहराया. अतिरिक्त लोक अभियोजक विनीत दहिया ने दोषी के लिए अधिकतम सजा की मांग करते हुए कहा कि वो पीड़िता का रिश्तेदार था, इसके बावजूद उसने जघन्य कृत्य किया है.

अदालत ने कहा कि अभियोजन पक्ष के गवाहों की गवाही ने निर्णायक रूप से साबित कर दिया है कि उस व्यक्ति ने पीड़िता के भोजन और पानी में नशे की दवा मिलाकर उसके साथ यौन उत्पीड़न किया. दोषी के कुकृत्य से पीड़िता के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हुआ था. इससे उबरकर सामान्य जीवन जीना उसके लिए बहुत मुश्किल रहा होगा. ऐसे में अपराधी इस मामले में अधिकतम सजा का सजा है.

Advertisement

बताते चलें कि महाराष्ट्र के ठाणे में भी एक विशेष अदालत ने एक गैस सिलेंडर डिलीवरी बॉय को सात वर्षीय लड़की से बलात्कार करने के मामले में दोषी ठहराते हुए दस साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई है. उस पर 10 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है. आरोपी ने साल 2019 में इस वारदात को अंजाम दिया था. न्यायाधीश डीएस देशमुख ने आदेश में अपराधी नूर मोहम्मद हुसैन खान को दोषी ठहराते हुए सजा सुनाई है.

अदालत ने कहा कि पीड़ित लड़की को जुर्माने की रकम दी जाएगी. इतना ही पीड़िता संबंधित कानूनी प्रावधानों के अनुसार अतिरिक्त मुआवजे की भी हकदार है. विशेष लोक अभियोजक संध्या म्हात्रे ने कहा कि नूर खान ने 23 मई, 2019 को पड़ोसी की बेटी के साथ बलात्कार किया. उसने पहले भी पीड़िता का यौन उत्पीड़न किया था. पीड़िता ने अपने माता-पिता को आपबीती सुनाई, तो उसे लेकर थाने पहुंचे. आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कराया.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now